आँखों की रोशनी बढ़ानी है और चश्मे का नंबर कम करना है तो अपनाओ डॉक्टर का ये आजमाया हुआ नुस्खा

आजकल की भागदौड़ और तनावभरी जीवनशैली में, हमारी आँखों का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। लाखों लोग चश्मे की तरफ बढ़ रहे हैं, और आँखों की रोशनी में कमी हो रही है। इससे आँखों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और चश्मे का नंबर भी बढ़ता जा रहा है।।

लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपकी आँखों की रोशनी कम हो रही है और चश्मे का नंबर बढ़ रहा है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं?

इस ब्लॉग में, हम Dr. Sonum Garg Sachdeva से जानेंगे आँखों की कमजोरी के कारणों के बारे में और एक डॉक्टर के सुझाए गए नुस्खे के बारे में जिससे आप अपनी आँखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं और चश्मे का नंबर कम कर सकते हैं।

आँखों की कमजोरी के कारण

  • ज्यादा उपयोग करने से: हमारी आँखें हमारे दिनभर के कामों के लिए कई घंटे काम करती हैं, जैसे कि कंप्यूटर पर काम करना, मोबाइल फोन का उपयोग, और पढ़ाई करना। इससे आँखों की मांसपेशियों को तनाव होता है और रोशनी कम होती रहती है।
  • खराब आहार: अच्छा आहार आँखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन ए, सी, और ई की कमी आँखों को कमजोर बना सकती है।
  • आँखों की देखभाल का अभाव: बिना चश्मे के देखभाल के, आँखों का ख्याल न रखना आपकी आँखों को कमजोर कर सकता है।
  • बढ़ती उम्र: बढ़ती उम्र के साथ, आँखों का स्वास्थ्य धीरे-धीरे कम होता जाता है और चश्मे की आवश्यकता हो सकती है।

आँखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मे के नंबर को कम करने का घरेलू नुस्खा

  • सबसे पहले 9 मखाने, 5 बादाम, एक चम्मच (कद्दू,खरबूजा, खीरा और तरबूज के) बीजों का मिक्स्चर, एक चम्मच सौंफ, एक चम्मच धागे वाली मिश्री को थोड़ी देर के लिय कढ़ाई में ड्राइ रोस्ट करेंगे( इसमे कोई घी या तेल नहीं मिलाना है)
  • फिर इसमे एक इलाईची, एक काली मिर्च, एक चुटकी अलसी के बीज और एक चुटकी तिल मिला लेंगे। फिर इन सबको एक साथ मिला के ग्राइन्डर में पीस लेंगे। इस मिक्स्चर को सवेरे एक चम्मच और शाम को एक चम्मच खाना है।

3 महीने तक ऐसा करने से नजर में सुधार हो सकता है और चश्मा भी उतार सकता है।

अपनी आँखों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए, अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनके सुझाए गए नुस्खे का पालन करें। आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आपका योगदान महत्वपूर्ण है, और यह आपके जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बना सकता है।

धन्यवाद और अपनी सेहत का खयाल रखें !

Disclaimer – Karnalplus सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जहां स्वस्थ प्रदाता द्वारा दी गयी जानकारियाँ लोगों तक पहुंचाई जाती है। यहाँ दी गयी कोई भी जानकारी, सलाह, सुझाव, नुस्खा, उपाय, उपचार या थेरेपी आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें और अपनी समझ से काम लें। किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या या इससे जुड़े विवादों के लिए Karnal Plus जिम्मेदार नहीं होगा।

KarnalPlus से संपर्क करने लिए यहाँ क्लिक करें—— KarnalPlus Contact

Karnal Plus के Facebook पेज पे जाने के लिए यहाँ क्लिक करें —— Karnal Plus Facebook

Dr Sonum Garg Sachdeva

M.B.B.S. Lady Hardinge College Delhi, M.D. Safdarjung Hospital Delhi, Infertility Expert and Gynaecologist, Trained at Gangaram Hospital Delhi, Trained at Crest Singapore, Dr. Sonum Fertility Centre, Karnal, Haryana

View all posts

श्रेणियां

Dr Sonum Garg Sachdeva

M.B.B.S. Lady Hardinge College Delhi, M.D. Safdarjung Hospital Delhi, Infertility Expert and Gynaecologist, Trained at Gangaram Hospital Delhi, Trained at Crest Singapore, Dr. Sonum Fertility Centre, Karnal, Haryana