बालों में तेल लगाते समय ना करें यह पांच गलतियां

बालों का ड्राइवर ना आजकल के समय में लोगों के लिए आम बात हो गई है। लोगों को काफी बाल झड़ने की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है और बालों में तेल न लगाने के कारण साथ में स्कैल्प में डैंड्रफ की समस्याएं भी होने लगती है। अगर ऐसे में हेयर केयर रूटीन को फॉलो करना काफी जरूरी समझा जाता है।

हेयर केयर रूटीन के दौरान लुक बालों में तेल की मसाज करते हैं। क्योंकि बालों से क्योंकि तेल से बालों को काफी फायदा होता है। बालों को मजबूती मिलती और चमक मिलती है और साथ में दिमाग के अंदर में होने वाली प्रॉब्लम भी दूर होती है।

लेकिन 90 परसेंट लोग बालों में तेल लगाते हुए कुछ गलतियां करते हैं। जिसकी वजह से आपके बाल झड़ जाते हैं। समय से पहले सफेद हो जाते हैं। आपकी यादाश्त कमजोर हो जाती है। आपके दिमाग की नसें से कमजोर हो जाती है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कौन सी पांच गलतियों के कारण आपके तेल लगाने के बाद ही बाल झड़ते हैं और साथ में आपको कुछ सलाह भी देंगे जो गलतियां आपको नहीं करनी चाहिए।

तेल लगाते वक्त पांच गलतियां

ठंडी तेल का सर में लगाना

जब भी आप सर में ठंडा तेल लगाते हैं तो वह आपकी सर की नसों में नहीं पहुंच पाता है। ठंडा तेल होने की वजह से यह जमा हुआ होता है। जो कि आपके सर के रोम छिद्र में ढंग से नहीं पहुंच पाता है। जो आप के सर में आपके मस्तिष्क की नसों में अच्छे से नहीं पहुंच पाता और आपकी सर की नसों को पोषण नहीं दे पाता है। आपका तेल लगाने का कोई भी फायदा उससे नहीं होता है। क्योंकि जब आपके सर की नसों को पोषण ही नहीं मिलता है तो आपके बाल झड़ने की समस्या दूर नहीं होती है।

तेल लगाने से पहले एक अंग ही ना करना

अगर तेल लगाने से पहले आप कंगी नहीं करते हैं तो जो आपके बाल उलझे होते हैं। आप उनके ऊपर तेल लगा लेते हैं। फिर वह और ज्यादा उलझ जाते हैं। उसके बाद जब आपके कंगी आपके बालों पर लगती है तो मैं आपके बालों में उलझ जाती हैं और आपके बाल खींचती है और उसे बाल खींचकर झड़ने लगते हैं।

भर भर कर तेल लगाना

आपको सर में तेल लगाने का सही तरीका नहीं पता होता है। आप भर भर के सर में तेल लगाते हो और उसके बाद भी आपकी शिकायत आती है कि आप तेल भी लगा रहे हो आपके पास फिर भी झड़ रहे हैं, सफेद हो रहे हैं, गिरे हो रहे हैं, क्योंकि अगर आप सर में भर भर के तेल लगाते हो। आप को तेल लगाने का सही तरीका नहीं पता है तो यह फायदा देने वाला नहीं होता है।

तेल लगाकर जोर-जोर से मालिश करना

आप तो जानते हैं जब भी तेल में मालिश करते हैं तो आपने कई लोगों को दे रखा होगा। वह अपने तेज में अपने सर में तेल लगाने के बाद काफी जोर जोर से मालिश करते हैं। यह अच्छा तरीका नहीं होता है। सर में मालिश करने का क्योंकि आप देखते हैं। जब भी आपका सर किसी चीज से टकराता है तो यह वाइब्रेशन आपके सर तक पहुंचती है। आपका सर आपके दिमाग तक पहुंचती है। आपका दिमाग एक काफी सेंसिटिव हिस्सा होता है। शरीर का जो आपकी सर की नसें कमजोर करता है और बाल झड़ने की प्रॉब्लम और ज्यादा होती है।

बहुत ज्यादा टाइट बाल बांधना

तेल लगाने के बाद महिलाएं एक गलती करती हैं। वह छोटी को इतनी टाइट बांधी है कि उनकी बालों की जो जड़े होती हैं। उन पर खींचा पड़ता है और उन पर खिंचाव पढ़ने से वह काफी ज्यादा कमजोर हो जाती है। जिसकी वजह से यह भी एक बाल झड़ने का कारण होता है।

ऐसे लगाएं तेल

गुनगुना तेल लगाएं

जब भी आप अपने बालों में तेल लगाए तो तेल हल्का गुनगुना करके लगाएं। ताकि वह आपके सर के रोम छिद्र में पहुंचे और सर की नसों को पोषण प्रदान करें।

कंघी का सही तरीके से इस्तेमाल करें

तंगी का आपको सही तरीके से इस्तेमाल करना है जो कंगी का मोटापा होता है। उसका इस्तेमाल करते हुए सबसे पहले आपको अपने बालों के नीचे वाले हिस्से को सुलझाना है। उसके बाद ऊपर से कंगी धीरे-धीरे नीचे करते लाना है और उसके बाद ही आप को तेल लगाना है।

बालों में तेल का इस्तेमाल करना है

आपकी जो स्कैल्प आपके शरीर में बालों की जो जुड़े होती है। उन्हें पहले से ही थोड़ा तेल मौजूद होता है। आप जो भी तेल इस्तेमाल कर रहे हैं। उसे पहले अपने हाथ पर रगड़ लेना है। रगड़ने से हल्का सा गर्म हो जाता है। फिर उसके बाद उसका इस्तेमाल अपने बाल दो मुंहे बालों पर करना है। ताकि आपके बालों को पोषण पूरा मिल सके।

सही तरीके से मालिश करना

जब भी आप अपने सर की मालिश करते हैं। आपको काफी फोर्सफुली सर की मालिश नहीं करनी है। आपको अपने दोनों हाथों की उंगलियों को सर पर रखकर सर्कुलर मोशन में मसाज करनी है और धीरे-धीरे मसाज करनी है। ताकि आपको काफी रिलैक्स मिल सके ऐसी मालिश करने से आपके अनिद्रा की समस्या भी दूर होगी। आपके दिमाग की प्रॉब्लम भी दूर होगी और आपको काफी कुछ आपके बालों के झड़ने की प्रॉब्लम भी दूर होगी।

चोटी को ढीला बांधे

तेल लगाने के बाद आपको अपने बालों की चोटी को रबड़ से हल्का बांधना है। ताकि आपके बालों की जड़ों पर थी तब ना पड़े और 2 घंटे तेल लगा छोड़ देने के बाद किसी भी शैंपू से आप दोस्त सकते हैं। ऐसा करने से आपके बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है।

Disclaimer  हमने आपको आर्टिकल में जो तरीके बताए हैं। यह एक तरीके से सुझाव के तौर पर बताएं कोई भी उपचार दवाई डाइट लेने से पहले डॉक्टरों की सलाह जरूर लें।

आज हमने आपको इस आर्टिकल में हेयर फॉल के लिए जो तेल का इस्तेमाल करते हैं। गलत तरीकों से तेल लगाने की समस्याएं और तेरे को अच्छे से कैसे लगाएं। यह हमने आपको बताया है। ऐसे ही और इनफॉर्मेटिव पोस्ट पाने के लिए आप हमारे लोगों को फॉलो कर सकते हैं।

Karnal Plus

Karnal Plus prime motto is to provide home remedies , basic tips to improve health and fitness with various therapy like acupressure, Ayurveda, nature therapy, home remedies, naturopathy, yoga, facial yoga, home workout, yoga for women, gharelu nuskhe, reflexology, therapy

View all posts

श्रेणियां

Karnal Plus

Karnal Plus prime motto is to provide home remedies , basic tips to improve health and fitness with various therapy like acupressure, Ayurveda, nature therapy, home remedies, naturopathy, yoga, facial yoga, home workout, yoga for women, gharelu nuskhe, reflexology, therapy