दिनचर्या में ये 5 नियम अपनाओ कब्ज कॉन्सटीपेशन से छुटकारा पाओ

आजकल भाग दौड़ से भरी ज़िंदगी और खान पान सही ना होने के कारण कब्ज कॉन्सटीपेशन गैस जैसी बिमारी से दुनिया की बड़ी आबादी पीड़ित है। पेट से जुड़ी इस समस्या का मुख्य कारण है हमारी लाइफस्टाइल और खान पान। कई बार ये समस्या कुछ दवाओं या अन्य कारणों से भी संबंधित हो सकती है।

कब्ज कॉन्सटीपेशन गैस से मिलेगा छुटकारा ये 5 नियम अपनाकर

आज Karnalplus के इस आर्टिकल में Naturopath Sandeep Yogacharya पेट से जुड़ी इसी समस्या को ठीक करने के लिए 5 ऐसे नियम बताने वाले हैं जिनसे कब्ज, पेट की गैस जैसी समस्या का घर बैठे बिना किसी दवा के इलाज किया जा सकता है।

कब्ज की समस्या होगी दूर इस प्रकार खाना खाने से

आजकल लोग खाना बहुत जल्दीबाज़ी में खाते हैं जिस वजह से खाना सही से पच नहीं पाता और इससे गैस और कब्ज की समस्या होती है। इसलिये खाने के हर एक निवाला 32 बार चबाकर कर खाना चाहिए। खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए बल्कि आधा घंटा या एक घंटा रुक कर पानी पियें सही ही कुर्सी पर बैठ कर खाने के बजाए पलटी मारकर खाना खाएँ

कॉन्सटीपेशन ठीक करने के लिए अपनाएँ ये देसी नुस्खा

दूसरा नियम ये है कि 1 से लेकर 4 गिलास तक गुनगुना गरम पानी पीना है और उसके बाद 20 कदम कौवे की चाल चलना है। जिन लोगों के घुटनों मे दिक्कत हो और वो कौवे की चाल न चल पाएँ वो दोनों हाथों को सामने की ओर उठाकर फिर पीछे की ओर ले जाएँ। इससे भी कब्ज की समस्या ठीक होती है।

इंडियन टॉयलेट का इस्तेमाल से होगा पेट साफ

आजकल ज्यादातर घरों में वेस्टर्न टॉयलेट सीट पायी जाती हैं। लेकिन इससे हमारा पेट अच्छे से साफ नहीं हो पाता। इंडियन टॉयलेट का इस्तेमाल ही सबसे बेहतर होता क्योंकि इसमे हमारे पेट पर दबाव पड़ता है।

जिन लोगों को घुटने का दर्द या इससे जुड़ी कोई परेशानी हो वो वेस्टर्न टॉयलेट पर बैठते समय अपने पैरों के नीचे कोई ईंट या चौकी रख सकते हैं जिससे ये इंडियन टॉयलेट की तरह बन जाएगी।

पाचन शक्ति बढ़ाता है ये घरेलू उपाय

आधा चम्मच से थोड़ा स कम अजवाइन में 2 से 3 चुटकी काला नमक या सेंधा नमक डाल लेंगे। फिर खाने के आधे घंटे इसे ताज़ा पानी या गुनगुने पानी के साथ खा लेना है। इससे पेट अच्छे से साफ होगा। अजवाइन पाचन शक्ति बढ़ाने में भी मदद करता है।

कॉन्सटीपेशन की समस्या के लिए ये फल हैं लाभदायक

कब्ज के पीड़ित लोग अमरूद, पपीता, सेब, मौसम्मी जैसे फल खाएँ इन फलों से स्वाभिक रूप से ही पेट अच्छे से साफ होगा और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

कब्ज की समस्या दूर करता है अमलतास

अमलतास की फली को अच्छे से कूट करके इसे एक गिलास पानी में उबाल लें। इसमे थोड़ी सी सौंफ भी डाल दें। जब ये पानी आधा रह जाए तो इस गुनगुने पानी छानकर रात को पीना है। ऐसा करने से भी पेट अच्छे से साफ होता है।

Disclaimer – Karnalplus के इस आर्टिकल में Naturopath Sandeep Yogacharya ने कब्ज की बिमारी को ठीक करने का घरेलू उपाय बताया है। कोई भी उपाय, सुझाव, दवा, डाइट, थेरेपी या नुस्खा आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले और अपनी समझ से काम ले।

Naturopath Sandeep Yogacharya

View all posts

श्रेणियां

Naturopath Sandeep Yogacharya