मेसोथेरेपी (Mesotherapy) : जानिए कैसे बचाएं अपने बालों को झड़ने से

मेसोथेरेपी क्या है ?

Mesotherapy बालों के लिए एक गैर-सर्जिकल उपचार है जो बालों का झड़ना या बाल टूटना रोकने और उनकी गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। मेसोथेरेपी के उपचार में, विभिन्न विटामिन, खनिज तत्व और अन्य ज़रूरी पोषक तत्वों का एक विशेष मिश्रण एक स्कैल्प में इंजेक्शन द्वारा दिया जाता है।

यह पोषक तत्व सीधे स्कैल्प के मध्य भाग में प्रवेश करते हैं, जहां बाल की जड़ और बालों के विकास के लिए आवश्यक कोशिकाओं को खुराक प्रदान किया जाता है। बालों के लिए मेसोथेरेपी का मुख्य लक्ष्य रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर बालों का विकास करना है, बालों के रोम को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करना और खोपड़ी में सूजन को कम करना है।

करनालप्लस के इस आर्टिकल में Dr. Nisha Duggal से जानेंगे मेसोथेरेपी की प्रक्रिया और इसके फ़ायदों के बारे में।

बालों के लिए मेसोथेरेपी प्रक्रिया

मेसोथेरेपी प्रक्रिया के दौरान आप क्या उम्मीद कर सकते हैं इसका एक सामान्य अवलोकन यहां दिया गया है:

परामर्श : बालों के लिए मेसोथेरेपी लेने से पहले, आप अपने बालों के झड़ने की चिंताओं पर चर्चा करने के लिए एक योग्य चिकित्सक से परामर्श करें और जिससे ये पता चल सके की ये थेरेपी आपके लिए सही है या नहीं। चिकित्सक आपके बालों के झड़ने की सीमा का आकलन करने के लिए आपके सिर की जांच भी कर सकते हैं।

मेसोथेरेपी

तैयारी : प्रक्रिया से पहले, चिकित्सक खोपड़ी को साफ करेगा और इंजेक्शन प्रक्रिया के दौरान किसी भी असुविधा को कम करने के लिए एक सामयिक संवेदनाहारी लगा सकता है।

उपचार : उपचार क्षेत्र के आकार के आधार पर प्रक्रिया को पूरा होने में आमतौर पर 30 मिनट से एक घंटे तक का समय लगता है। प्रत्येक सत्र के दौरान कई इंजेक्शन लगाए जाते हैं, और आदर्श परिणाम प्राप्त करने के लिए रोगियों को आमतौर पर कई महीनों की अवधि में कई सत्रों की आवश्यकता होती है।

रिकवरी : प्रक्रिया के बाद, अधिकांश रोगी तुरंत अपनी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं। हालांकि, कुछ रोगियों को इंजेक्शन स्थल पर हल्की लाली, सूजन या खरोंच का अनुभव हो सकता है, जो आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर कम हो जाता है।

फॉलो-अप : प्रगति की निगरानी करने और आवश्यकतानुसार उपचार योजना को समायोजित करने के लिए प्रत्येक सत्र के बाद डॉक्टर की सलाह का पालन करना महत्वपूर्ण है।

कुल मिलाकर बालों के लिए मेसोथेरेपी बालों के झड़ने से पीड़ित लोगों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी उपचार विकल्प है। हालांकि, प्रक्रिया से गुजरने से पहले एक योग्य चिकित्सक से परामर्श करना और संभावित जोखिमों या दुष्प्रभावों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

मेसोथेरेपी के फायदे

mesotherapy

बाल के झड़ने से पीड़ित लोगों के लिए बालों के लिए मेसोथेरेपी के कई संभावित लाभ हैं। बालों के लिए मेसोथेरेपी के कुछ मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:

बालों के विकास को बढ़ावा देता है : बालों के लिए मेसोथेरेपी सीधे बालों के रोम को पोषक तत्वों का एक विशेष मिश्रण प्रदान करती है, जो बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकती है और बालों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है।

बालों के झड़ने को कम करता है : मेसोथेरेपी के दौरान दिए गए पोषक तत्व खोपड़ी में सूजन को कम करने और रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, जिससे बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है।

नॉन-सर्जिकल : अन्य हेयर रेस्टोरेशन उपचारों के विपरीत, बालों के लिए मेसोथेरेपी एक नॉन-सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें किसी चीरे या डाउनटाइम की आवश्यकता नहीं होती है।

न्यूनतम साइड इफेक्ट : बालों के लिए मेसोथेरेपी को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है और बालों की बहाली के अन्य उपचारों की तुलना में इसके कम से कम दुष्प्रभाव होते हैं।

खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार : बालों के लिए मेसोथेरेपी खोपड़ी के समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है, जिससे समय के साथ मजबूत, स्वस्थ बाल हो सकते हैं।

आत्मविश्वास बढ़ाता है : कई लोगों के लिए, बालों का झड़ना तनाव और कम आत्मसम्मान का कारण हो सकता है। बालों के लिए मेसोथेरेपी बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करके आत्मविश्वास बहाल करने में मदद कर सकती है।

कुल मिलाकर, बालों के लिए मेसोथेरेपी बालों के झड़ने से पीड़ित लोगों के लिए एक आशाजनक उपचार विकल्प है।

Mesotherapy से किसे बचना चाहिए

बालों का झड़ना

हालांकि बालों के लिए मेसोथेरेपी को आम तौर पर सुरक्षित और प्रभावी माना जाता है, कुछ ऐसे व्यक्ति हैं जो उपचार के लिए उपयुक्त उम्मीदवार नहीं हो सकते हैं। यहाँ कुछ लोग हैं जिन्हें मेसोथेरेपी से बचना चाहिए:

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं : गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान मेसोथेरेपी की सुरक्षा पर सीमित शोध है, इसलिए इस समय उपचार से बचना सबसे अच्छा है।

कुछ मेडिकल कन्डिशन वाले लोग : मेसोथेरेपी कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है, जैसे कि ऑटोइम्यून विकार, रक्तस्राव विकार या सक्रिय संक्रमण।

कुछ दवाएं लेने वाले लोग : कुछ दवाएं मेसोथेरेपी की प्रभावशीलता में हस्तक्षेप कर सकती हैं या जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। प्रक्रिया से गुजरने से पहले आप अपने व्यवसायी के साथ जो भी दवा ले रहे हैं, उसके बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

एलर्जी या संवेदनशीलता वाले लोग : यदि आपको मेसोथेरेपी में उपयोग की जाने वाली किसी भी सामग्री से एलर्जी या संवेदनशीलता है, तो आपको उपचार से बचना चाहिए।

कुछ प्रकार के बालों के झड़ने वाले लोग : मेसोथेरेपी सभी प्रकार के बालों के झड़ने के लिए प्रभावी नहीं हो सकती है, जैसे कि खालित्य या पूर्ण गंजापन।

बच्चे : इस आबादी में इसकी सुरक्षा और प्रभावशीलता पर शोध की कमी के कारण आमतौर पर बच्चों के लिए मेसोथेरेपी की सिफारिश नहीं की जाती है।

कुल मिलाकर, बालों के लिए मेसोथेरेपी ज्यादातर लोगों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी उपचार है। हालांकि, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या उपचार आपके लिए सही है और प्रक्रिया से गुजरने से पहले किसी संभावित जोखिम या मतभेद पर चर्चा करने के लिए एक योग्य चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Disclaimer – Karnalplus सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जहां स्वस्थ प्रदाता द्वारा दी गयी जानकारियाँ लोगों तक पहुंचाई जाती है। यहाँ दी गयी कोई भी जानकारी, सलाह, सुझाव, नुस्खा, उपाय, उपचार या थेरेपी आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें और अपनी समझ से काम लें। किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या या इससे जुड़े विवादों के लिए Karnal Plus जिम्मेदार नहीं होगा।

KarnalPlus से संपर्क करने लिए यहाँ क्लिक करें —— KarnalPlus Contact

Karnal Plus के Facebook पेज पे जाने के लिए यहाँ क्लिक करें —— Karnal Plus Facebook

Dr. Nisha Kataria Duggal

Dentist, Dental Surgeon, Cosmetic/Aesthetic Dentist
Vikaspuri, New Delhi

View all posts

श्रेणियां

Dr. Nisha Kataria Duggal

Dentist, Dental Surgeon, Cosmetic/Aesthetic Dentist
Vikaspuri, New Delhi