नानी माँ के नुस्खे से…चश्मे के उतरने तक का सफर…

क्या आप जानते हैं कि चश्मा हमारे जीवन का एक ऐसा हिस्सा बन के रह गया है जिसे अगर हम निकालने के बारे में सोचते हैं तब भी हटा नहीं पाते! क्या आप भी चश्मा हटाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे व डाइट का इस्तेमाल करके थक चुके हैं ?अगर हां! तो करनाल प्लस पर आज डाइटिशियन KANIKA KHANNA आपके लिए लेकर आई है नानी मां का वह स्पेशल नुस्खा जो आपके बहुत काम आने वाला है। यह नुस्खा बच्चों के साथ-साथ बुजुर्ग भी इस्तेमाल कर सकते है।

डाइट : चश्मा हटाने की डाइट लेते समय विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन B12, विटामिन डी और प्रोटीन का सेवन ज्यादा करना है। इसी के साथ हमें हरी सब्जियां, बीटरूट और गाजर का सेवन दिन में दो बार करना है। खाना खाते समय अपनी प्लेट में थोड़े उबले चावल,दो रोटी ,एक सब्जी और थोड़े से रायते का भी सेवन करना है। इसी के साथ साथ बच्चों को दादी के स्पेशल नुस्खे का पाउडर दूध में एक चम्मच रोज और बुजुर्गों को शाम के समय दूध में एक चम्मच पाउडर देना है। [बुजुर्गों को यह पाउडर रात को ना दें] इस पाउडर का एक फायदा यह भी है की बच्चों और बुजुर्गों को नींद भी बहुत अच्छी आएगी।

व्यायाम: एक पेंसिल ले और उसकी टिप को अपनी आंखों से अपने हाथ की दूरी तक सिर्फ उसकी डेट को ही देखते रहे 10 सेकंड तक दिल रख कर उसे दोबारा अपनी तरफ लेकर आए यह एक्सरसाइज आपने पांच बार दोहारानी है यह एक्सरसाइज करते समय पेंसिल के टेप को ही देखें इधर-उधर अपना ध्यान ना दें यह व्यायाम करने से हमारी आई मसल्स डिवेलप होते हैं जिससे हमारी देखने की निगाह बढ़ती है इसी के साथ साथ एक और एक्सरसाइज है जो आपने हर रोज दिन में एक बार करनी है थोड़ी देर धूप में बैठे जिससे हमारी आई मसल्स डिवेलप होंगी।

नानी के स्पेशल नुस्खे के पाउडर की- सामग्री 100 ग्राम बदाम, 100 ग्राम सौंफ और 100 ग्राम धागे वाली मिश्री को अलग-अलग पीस है और पीसने के बाद इन सब चीजों को इकट्ठे मिलाकर इसका एक पाउडर तैयार कर लें जिसका सेवन आपने बच्चों व बुजुर्गों को दिन में 1 बार देना है

Disclaimer – Karnalplus सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जहां स्वस्थ प्रदाता द्वारा दी गयी जानकारियाँ लोगों तक पहुंचाई जाती है। यहाँ दी गयी कोई भी जानकारी, सलाह, सुझाव, नुस्खा, उपाय, उपचार या थेरेपी आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें और अपनी समझ से काम लें। किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या या इससे जुड़े विवादों के लिए Karnal Plus जिम्मेदार नहीं होगा।

KarnalPlus से संपर्क करने लिए यहाँ क्लिक करें —— KarnalPlus Contact

Karnal Plus के Facebook पेज पे जाने के लिए यहाँ क्लिक करें —— Karnal Plus Facebook

Dietician Kanika Khanna

MSc - Food Science and Nutrition
Dietician/Nutritionist
Rajouri Garden, Delhi

View all posts

श्रेणियां

Dietician Kanika Khanna

MSc - Food Science and Nutrition
Dietician/Nutritionist
Rajouri Garden, Delhi