डाइट में फाइबर मिलाएं और कमजोरी थकान को दूर भगाएं

फाइबर! क्या आप जानते हैं की फाइबर हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है? हमारे शरीर में फाइबर की कमी होने के कारण हमें कई तरह के रोग लग सकते हैं। फाइबर का इंटेक हमारे शरीर की पंचम शक्ति को बढ़ाता है व हमें कब्ज की समस्या से भी बचाए रखता है। कई तरह के अनाज, सब्जियों, फलों व अन्य चीजों में फाइबर पाया जाता है जिसका हमारी डाइट में शामिल होना आवश्यक होता है। अगर हम अपनी डाइट में फाइबर का सेवन ना करें तो वह हमारा कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ा सकता है। 

क्या आप यह सभी समस्याओं से मुक्त होना चाहते हैं? अगर हां! तो आज करनाल प्लस पर हमारी DIETICIAN KANIKA KHANNA लेकर आई है एक ऐसी डाइट जो आपको फाइबर ना लेने पर जो बीमारियों लगती है उनसे राहत दिला सकती है।

ओट्स: ओट्स में सॉल्युबल व इनसोल्युबल सब्सटेंस होते हैं! अगर आप अपने डाइट्स में ओट्स का उपयोग करेंगे तो यह आपके शुगर, कोलेस्ट्रॉल, कॉन्स्टिपेशन आदि जैसी समस्याओं का समाधान है।

दाल में भी फाइबर मौजूद होता है तो अगर आप कभी भी डाल ले तो उसको पहले भिगोकर अच्छे से सीटी लगवा कर उसे गलाने और फिर ही उसका सेवन करें।

अगर आप कोई भी तरह का फल खाए तो ध्यान दें अगर वह छिलके के साथ खाया जाए तो उसे छिलके के साथ ही ले ना कि उसका छिलका उतारकर क्योंकि छिलका उतारने से फ्रूट का फाइबर निकल जाता है।

क्या आप जानते हैं कि आपके घर पर जो आटा आता है अगर उसे आप छानकर उसका प्रयोग करते हैं तो वह गलत है छानने से आटे का जो इनसोल्युबल फाइबर होता है वह निकल जाता है इसीलिए आटे को बिना छाने इस्तेमाल करें।

ग्रीन जूस की रेसिपी: थोड़ा सा ताजा निकाला हुआ एलोवेरा (खाने वाला), एक मुट्ठी धनिया, एक मुट्ठी पुदीना, थोड़ा सा अदरक, एक आंवला, दो देसी खीरे और अगर आप चाहें तो इसमें अपनी मनपसंद की हरी सब्जी जैसे पालक और लौकी भी डाल सकते हैं थोड़ी सी मिठास के लिए इसके अंदर एक सेब डालें। उसके बाद इन सब चीजों को मिक्सी में डालकर पीस लें और इसका एक जूस तैयार कर लें। 

इस जूस का सेवन सुबह खाली पेट करें जो कि आपको फाइबर ना लेने वाली बीमारियों से बचा सकता है।

Disclaimer – Karnalplus सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जहां स्वस्थ प्रदाता द्वारा दी गयी जानकारियाँ लोगों तक पहुंचाई जाती है। यहाँ दी गयी कोई भी जानकारी, सलाह, सुझाव, नुस्खा, उपाय, उपचार या थेरेपी आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें और अपनी समझ से काम लें। किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्या या इससे जुड़े विवादों के लिए Karnal Plus जिम्मेदार नहीं होगा।

KarnalPlus से संपर्क करने लिए यहाँ क्लिक करें —— KarnalPlus Contact

Karnal Plus के Facebook पेज पे जाने के लिए यहाँ क्लिक करें —— Karnal Plus Facebook

Dietician Kanika Khanna

MSc - Food Science and Nutrition
Dietician/Nutritionist
Rajouri Garden, Delhi

View all posts

श्रेणियां

Dietician Kanika Khanna

MSc - Food Science and Nutrition
Dietician/Nutritionist
Rajouri Garden, Delhi