बदन दर्द सिरदर्द पैरों में दर्द हर दर्द का इलाज करेगा ये कप

सिरदर्द, बदन दर्द, पैरों में दर्द आदि परेशानियाँ बदलते मौसम या सर्दी के मौसम मे काफी बढ़ जाती है। जिन लोगों को कोई पुराना दर्द हो वो ऐसे मौसम में फिर उभर आता है और काफी पीड़ा देता है। खासकर घर के बड़े, बूढे इस मौसम में कई तरह के बदन दर्द से परेशान रहते हैं। इसलिये आज करनालप्लस के इस आर्टिकल में Dr. Mayank Porwal से समझेंगे इस समस्या के छुटकारा पाने के कुछ घरेलू तरीके।

सिर्फ एक कप से करें बदन दर्द, पैरों में दर्द का इलाज इस तरह

हमारे पैर के तलवों पर 70 हजार तंत्रिकाओं का सिरा(nerve endings) होता है, जो शरीर के हर अंग, रीड़ की हड्डी से जुड़ा हुआ है। इसलिये तलवों पर मालिश से या गर्माहट देने से शरीर के अन्य अंगों पर भी आराम मिलता है।

इसके लिए चाहिए एक कांच का कप, मोमबत्ती और तिल का तेल

सबसे पहले मोमबत्ती जला कर कप को हाथ से पकड़ कर मोमबत्ती पर रखेंगे।

बदन दर्द

इससे कप के अंदर वैक्युम बनेगा, इसके अंदर की सारी आक्सिजन निकल जाएगी और इसमे गर्माहट भी आएगी। फिर कप को पैरों के तलवे पर लगाना है और कप को पकड़ के रखना है। इससे तलवों पर कप के अंदर की गर्माहट महसूस होगी। इससे पूरे तलवे पर कर सकते हैं और चोटी जगह के लिए छोटे साइज़ का कप भी उसे कर सकते हैं।

बदन दर्द,

पैरों की मसाज

जैसा की हमने पहले जाना की पैर के तलवों पर कई तंत्रिकाएँ होती हैं इसलिये तलवों की और पैर के अंगूठे और उँगलियों की मसाज करने से कई तरह के दर्द और परेशानियों से आराम मिलता है।

मसाज करने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है तिल का तेल लेकर तलवों पर अच्छी तरह से लगा लें। फिर तलवों पर और पैरों की उँगलियों में हाथ के अंगूठे से अच्छी तरह से मसाज करनी है। इससे पैरों की नसें खुल जाएंगी इसके बाद कप को फिर से मोमबत्ती पर रख कर गरम करने के बाद पैरों के तलवे पर लगाना है।

अगर किसी को सरदर्द हो या पेट की गैस ज्यादा बनती है तो पैर को अंगूठे पर मसाज देने से इन परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

Disclaimer– Karnalplus के इस आर्टिकल में Dr. Mayank Porwal ने बदन दर्द, सिरदर्द आदि से छुटकारा पाने का एक घरेलू नुस्खा बताया है। कोई भी उपाय, सुझाव, दवा, डाइट, थेरेपी या नुस्खा आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले और अपनी समझ से काम ले।

KarnalPlus से संपर्क करने लिए यहाँ क्लिक करें —— KarnalPlus Contact

Karnal Plus के Facebook पेज पे जाने के लिए यहाँ क्लिक करें —— Karnal Plus Facebook

Dr. Mayank Porwal

Naturopath, Holistic Therapist

View all posts

श्रेणियां

Dr. Mayank Porwal

Naturopath, Holistic Therapist