कमर दर्द पैर दर्द शरीर के सारे दर्द का निवारण करेंगे ये कंचे

बच्चों के खेलने वाले कंचे, ये न सिर्फ खेलने के लिए बल्कि शरीर की कई समस्या या दर्द का निवारण करने के लिए भी प्रयोग किये जा सकते हैं। जैसे कमर दर्द , पैर दर्द , पिंडलियों में दर्द या शरीर के किसी भी हिस्से मे दर्द हो तो एक्यूप्रेशर थेरपी में इन कंचों का प्रयोग करने इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। विदेश में ये थेरपी काफी समय से चली आ रही है।

हाथ दर्द

Karnalplus के इस आर्टिकल में Naturopath Leena Srigyan से जानेंगे की कंचों के द्वारा ये एक्यूप्रेशर थेरपी घर पर कैसे की जा सकती है और इस थेरेपी हो होने वाले फ़ायदों को भी जानेंगे।

कंचे से करें कमर दर्द पैर दर्द और शरीर के सारे दर्द का निवारण इस तरह से

कमर दर्द

कमर दर्द के लिए कमर की मसाज बहुत कारगर होती है। इस थेरेपी मे कमर की मसाज कंचों के द्वारा की जा सकती है। लेकिन कंचों को हाथ में लेकर मसाज करना संभव नहीं है क्योंकि इससे सारे कंचे बिखर सकते हैं। इसलिये कंचों के पहले किसी पोटली या जुराब में भर लें। फिर इस जुराब से कमर की मसाज करें।

कमर दर्द

इससे मसाज करने करने वाले के हाथों पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ता और इस वजह से हाथ थकते भी नहीं हैं। 2 से 3 मिनट इस तरह से मसाज करने पर कमर को काफी फायदा होगा और दर्द से आराम भी मिलेगा।

पिंडलियों का दर्द

पिडलियों मे इन दर्द के लिए भी कंचे किसी जुराब में भरकर उनसे पिंडलियों की मसाज करें। इससे बंद नसें खुलेंगी और पिडलियों के दर्द से भी छुटकारा मिलेगा ।

पैर और हाथ दर्द

हमारे हाथों में और पैरों में एक्यूप्रेशर के काफी पॉइंट्स मौजूद होते हैं। इसलिये इस कंचों का प्रयोग हाथ और पैर में किसी प्रकार के दर्द से निवारण के लिए भी किया जा सकता है। बस कंचों को किसी कपड़े में भरकर इसकी पोटली बना लें और फिर इससे दोनों हाथों में लेकर मलें या इससे मसाज करें।

पैर दर्द

इसी प्रकार अगर पैरों में दर्द हो तो इस पोटली का इस्तेमाल किया जा सकता है। जूते में कंचे भरकर फिर उस जूते को पहन सकते हैं। इससे पैरों को आराम मिलेगा। लेकिन जूते का नाप आपके सामान्य नाप से एक साइज़ बाद होना चाहिए।

पैर दर्द दूर करेगी ये बजरी

घर बनाने के लिए काम में आने वाली बजरी भी पैर दर्द के लिए काफी लाभदायक हो सकती है। इसके लिए अलग अलग आकार की बजरी को एक साथ इकट्ठा कर लें और फिर इस पर रोजाना चलें। प्रतिदिन ऐसा करने से पैरों को आराम मिलेगा। साथ ही साथ शरीर के बाकी अंगों को भी काफी राहत मिलेगी।

Disclaimer – Karnal Plus के इस आर्टिकल में Naturopath Leena Srigyan ने कंचों के द्वारा ये एक्यूप्रेशर थेरपी घर पर कैसे की जा सकती है और इस थेरेपी हो होने वाले फ़ायदों के बारे में बताया है। कोई भी उपाय, सुझाव, दवा, डाइट, थेरेपी या नुस्खा आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले और अपनी समझ से काम लें।

Naturopath Leena Srigyan

Naturopath and Holistic healer

View all posts

श्रेणियां

Naturopath Leena Srigyan

Naturopath and Holistic healer